बांग्लादेश: ढाका के चौक बाजार इलाके कि अपार्टमेंट बिल्डिंग में लगी भीषण आग, 69 लोगों की मौत, कई घायल

बांग्लादेश की राजधानी ढाका में गुरुवार तड़के एक अपार्टमेंट बिल्डिंग में लगी आग में 69 लोगों मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार यह आग ढाका के चौक बाजार इलाके में लगी है। इस अपार्टमेंट का इस्तेमाल केमिकल का सामान रखने के लिए भी किया जाता है।
बिल्डिंग में केमिकल, बॉडी स्प्रे आदि रखे होने से आग लगातार बढ़ती गई। दर्जनों लोग बिल्डिंग में फंस गए। बांग्लादेश फायर सर्विस चीफ अली अहमद का कहना है कि मौत का आंकड़ा बढ़ने की संभावना है। उन्होंने कहा, "मौत का आंकड़ा बढ़ सकता है, तलाश अभी जारी है।"

अहमद ने कहा कि ढाका के पुराने हिस्से चौक बाजार में लगी आग का कारण गैस सिलेंडर भी हो सकता है। जिसके बाद वह केमिकल आदि से और भी फैलती चली गई। आग की लपटें आसपास की चार इमारतों तक पहुंच गईं। इन्हें भी केमिकल रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

अहमद ने आगे कहा, "जब आग लगी तब यहां पर काफी ट्रैफिक जाम लगा था। यह बड़ी तेजी से फैली जिससे लोग बचकर निकल नहीं पाए।" ये एक ऐसी जगह है जहां की गलियां संकरी हैं और आवासीय इमारतें भी पास ही हैं। वहां मौजूद लोगों का कहना है कि पास के समुदाय भवन से शादी से लौट रहे कुछ लोग भी आग में फंस गए और घायल हो गए।

ढाका के डिप्टी कमिश्नर इब्राहिम खान का कहना है कि कम से कम दो कार और 10 साइकिल रिक्शा भी आग की चपेट में आ गए हैं। पीड़ितों में पास से गुजर रहे लोग और रेस्टोरेंट में खाना खा रहे लोग भी शामिल हैं। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि आग बुधवार रात 10.40 पर लगनी शुरू हुई थी लेकिन 200 दमकलकर्मिंयों की मेहनत के बाद भी उसपर काबू नहीं पाया जा सका। 

उन्होंने कहा कि आग को बुझाने में काफी समय लगा क्योंकि यह कोई आम आग नहीं है। तस्वीर में भी देखा जा सकता है कि दमकलकर्मी जैसे ही आग को बुझाने के लिए पानी का छिड़काव कर रहे हैं, आग उतनी ही बढ़ती जा रही है। ढाका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में पुलिस अधिकारी ने बताया कि घायलों की संख्या 45 है। जिनमें से चार लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। ढाका की एक पुरानी इमारत में 2010 में आग की ऐसी ही घटना में 120 से अधिक लोग मारे गए थे।

Post a Comment

0 Comments