राजस्व शिविर लगाकर ग्रामीणों की राजस्व संबंधी शिकायतों, समस्याओं एवं कार्यों के निराकरण किया जा रहा | Rajasv shivir lagakar gramino ki rajasv sambandhi shikayato smasyao evam karyo

राजस्व शिविर लगाकर ग्रामीणों की राजस्व संबंधी शिकायतों, समस्याओं एवं कार्यों के निराकरण किया जा रहा

राजस्व शिविर लगाकर ग्रामीणों की राजस्व संबंधी शिकायतों, समस्याओं एवं कार्यों के निराकरण किया जा रहा

शाजापुर (मनोज हांडे) - जिले में राजस्व सेवा अभियान के तृतीय चरण में 01 अगस्त 2021 से 31 अक्टूबर 2021 तक प्रति गुरूवार चयनित ग्रामों में राजस्व शिविर लगाकर ग्रामीणों की राजस्व संबंधी शिकायतों, समस्याओं एवं कार्यों के निराकरण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज अभियान के तहत शाजापुर तहसील के ग्राम नौलखाबीड़ (हरणगांव) एवं पीरखेड़ी में लगाए गए शिविर का आकस्मिक निरीक्षण कर ग्रामीणों से उनकी समस्याओं की जानकारी ली।

ग्राम नौलखाबीड़ में कलेक्टर ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उनकी राजस्व की समस्याओं के बारे में पूछा। कलेक्टर ने पटवारी को निर्देश दिये कि वे ग्रामीणों को राजस्व बकाया वसूली एवं तौजी ऑनलाइन जमा करने के लिए प्रशिक्षित करें। ग्रामीणों से पूछा कि पैतृक संपत्ति में लड़कियों का नाम भी दर्ज हो रहा है कि नहीं। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि राशि वितरण की जानकारी भी ग्रामीणों से ली। इस दौरान उपस्थित नायब तहसीलदार डॉ. मुन्ना अड़ को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि वे ग्राम में जितने भी शासकीय भवन है, उनकी मुआयना रिपोर्ट प्रस्तुत करें। साथ ही शासकीय भवनों पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगाने पर ग्राम पंचायत सचिव के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिये। साथ ही कलेक्टर ने कहा कि जितने भी शासकीय भवन हैं उनका उपयोग नियत कार्य के लिए करें। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि वे बच्चों को विद्यालय बुलाने के लिए ग्राम में सूचना कराएं। मंदिर एवं पंचायत भवन के बीच निजी भूमि मालिक को कचरा नहीं डालने के लिए निर्देशित करें। कलेक्टर ने ग्राम के उपस्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया। यहां विद्यालयों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा बनाए जा रहे पेयजल स्टेंड की गुणवत्ता में कमी पाई जाने पर उन्होंने इसे विभाग से दुरूस्त करवाने के निर्देश दिये।

ग्राम पीरखेड़ी में कलेक्टर ने उपस्थित युवाओं से चर्चा करते हुए कहा कि वे प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने के लिए अपने आपको तैयार करें। प्रशिक्षण की आवश्यकता हो तो इसकी व्यवस्था भी की जायेगी। इस मौके पर ग्रामीणों ने रास्ते की समस्या से अवगत कराया, जिसे हल करने के लिए कलेक्टर ने तहसीलदार श्री राजाराम करजरे को निर्देश दिये। इस ग्राम में प्रथम डोज का शतप्रतिशत वैक्सीनेशन होने पर उन्होंने सबको बधाई दी। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी लोग निर्धारित समय पर द्वितीय डोज भी लगवाएं।

Post a Comment

0 Comments