डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में किया जा रहा दवाईयों का छिडकाव | Dengu prabhavito shetro main kiya ja rha davaiyo ka chhidkav

डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में किया जा रहा दवाईयों का छिडकाव

डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में किया जा रहा दवाईयों का छिडकाव

सीहोर – कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिले में डेंगू की रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग द्वारा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में कीटनाशक का छिडकाव किया जा रहा है। लार्वा सर्वे के साथ ही लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने डेंगू की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम शीघ्र उठाने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग नागरिकों को इन बीमारियों से बचाने के लिए डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में लार्वीसाइड टेमोफॉस एवं कीटनाशक पायराथ्रम दवाईयों का छिडकाव भी करा रहा है। दवाईयों के छिडकाव के बाद लोगों को घरों में खिडकी दरवाजों को कुछ समय के लिए बंद रखने की सलाह भी दी जा रही है। साइफेनोथ्रीन 5 प्रतिशत से आउट फागिंग की जा रही है। बुखार आने पर तुरंत नजदीकी चिकित्सालय में जाकर इलाज कराने की सलाह दी गई।

ग्राम चकल्दी, बडनगर, गोपालपुर, नयागांव, इछावर, मेहतवाडा में आशा और आंगनबाडी कार्यकर्ताओं ने लार्वा विनष्टीकरण किया गया। डेंगू लार्वा सर्वे दल ने घरों में रखे पानी के बर्तनों में लार्वा देखा। और पुराने पानी से भरे बर्तनों को खाली भी कराया। नागरिकों को दल ने अपने घरों के आसपास पानी न जमा होने देने की सलाह दी। घरों में साफ-सफाई और बर्तनों सहित घर की छतों पर रखे टायर व अन्य सामग्रियों में पानी खाली करने की समझाइश भी दी।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News