कलेक्टर ने की सीएम हेल्पलाइन की विस्तृत समीक्षा
सीधी - कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी द्वारा विकासखण्ड गोपद बनास के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, राजस्व विभाग, खाद्य विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग की सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों की विस्तृत समीक्षा की गई। इस दौरान कलेक्टर द्वारा विभिन्न शिकायत कर्ताओं से फोन पर संपर्क कर उनसे निराकरण के स्थिति के विषय में जानकारी की प्राप्त की।सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कलेक्टर द्वारा अभियान चलाकर शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रत्येक शिकायतकर्ता से संपर्क कर शिकायतों की जानकारी प्राप्त करें तथा नियमानुसार कार्यवाही कर उनका संतुष्टि कारक निराकरण दर्ज करायें। कलेक्टर ने समाधान में चयनित विषयों, हितग्राही मूलक योजनाओं से संबंधित शिकायतों तथा 100 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निराकृत करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने कहा कि प्राकृतिक आपदा, पीएम किसान सम्मान निधि, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त, पात्रता पर्ची, प्रसूती सहायता योजना आदि से जुड़ी शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निराकृत किया जाना चाहिए। हितग्राहियों को अपने वैध कामों के लिए अनावश्यक भटकना नहीं पड़े। कलेक्टर श्री चौधरी ने शिकायतों के निराकरण में लापरवाही पर सचिव बेंदुआ, सचिव बढ़ौरा, पटवारी पिपरोहर, जिला चिकित्सालय में पदस्थ संविदा एकाउंटेट के विरूद्ध कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास श्रेयस गोखले, जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आई.जे. गुप्ता, आरएमओं डॉ. लक्ष्मण पटेल, नायब तहसीदार सौरभ मिश्रा, दीपेन्द्र तिवारी, जिला प्रबंधक लोकसेवा जीतेन्द्र द्विवेदी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।