किसान बंधु अपना भूमि संबंधी रिकार्ड ऑनलाइन देख सकते हैं | Kisan bandhu apna bhumi sambandhi record online dekh sakte hai

किसान बंधु अपना भूमि संबंधी रिकार्ड ऑनलाइन देख सकते हैं

किसान बंधु अपना भूमि संबंधी रिकार्ड ऑनलाइन देख सकते हैं

शाजापुर (मनोज हांडे) - किसान बंधु अपना भूमि संबंधी रिकार्ड ऑनलाइन देख सकते हैं। किसान अपने आप को जानकारी के मामले में अपडेट रखें। यह बात कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज गुलाना तहसील के ग्राम किलोदा में राजस्व सेवा अभियान के तीसरे चरण के तहत आयोजित हुए शिविर के निरीक्षण के दौरान कही। इस अवसर पर गुलाना प्रभारी तहसीलदार श्री संदीप इवने भी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन द्वारा लगान भरने की सुविधा ऑनलाइन कर दी है। इसी तरह किसान गिरदावरी खुद कर सकते हैं। भूमि संबंधी विवाद, डायवर्शन आदि के निराकरण के लिए 100 रूपये का भुगतान कर किसान ऑनलाइन आरसीएमएस पोर्टल पर प्रकरण दर्ज करा सकते हैं। इसी तरह अनेक सुविधाएं एवं सेवाएं ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध हैं। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि तकनीकी का प्रयोग कर अपने आप को अपडेट करें। नई तकनीकी के कारण किसानों का अब शोषण कोई नहीं कर सकता। उन्होंने किसानों से अनुरोध किया कि स्वयं भी जानकारी रखें और अन्य ग्रामीणों को भी जानकारी दें। अपने छोटे-छोटे कामों के लिए तहसील तक जाने की जरूरत नहीं है। कलेक्टर ने ग्रामीणों से राजस्व संबंधी समस्याओं की जानकारी ली। ग्रामीणों ने सीमांकन नहीं होने की समस्या से अवगत कराया। कलेक्टर ने उपस्थित आरआई को निर्देश दिये कि सीमांकन संबंधी प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें। प्रतिदिन 3 से 4 और माह में 100 से अधिक सीमांकन के प्रकरण निराकृत करें। कलेक्टर ने नायब तहसीलदार श्री इवने को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि योजना एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत पात्र किसानों को लाभ मिल रहा है कि नहीं, देखें। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पदस्थ पंचायत सचिव कार्य के प्रति लापरवाही बरत रहा है, इसके कारण पंचायत से संबंधी कामों में लोगों को दिक्कत आ रही है। ग्रामीणों ने बताया कि उनके ग्राम में कोई भी किसान बैंक लोन एवं क्रेडिट कार्ड में डिफाल्टर नहीं है। ग्रामीणों द्वारा समय पर किश्त भरी जाती है। इसी तरह किसान बिजली के बिल भी समय पर जमा कर रहे हैं। ग्रामीणों ने जले ट्रांसफार्मर को ठीक करवाने का अनुरोध भी किया। कलेक्टर ने ग्रामीणों से फसलों की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने कहा कि लगातर 3 वर्षों से सोयाबीन की फसल में नुकसान हो रहा है, इसलिये किसान सोयाबीन के स्थान पर अन्य फसलें लें।

शाला भवन का निरीक्षण

प्राथमिक विद्यालय भवन में जलजीवन मिशन के तहत पेयजल सुविधा के लिए किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान पानी के प्याऊ में लगी टाईल्स कमजोर पायी जाने पर कलेक्टर ने तहसीलदार को निर्देश दिये कि काम में गुणवत्ता के लिए संबंधित को निर्देशित करें।

टीकाकरण का निरीक्षण

ग्राम किलोदा में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए चल रहे टीकाकरण कार्य का निरीक्षण कलेक्टर श्री जैन ने किया। आज यहां लोगों को द्वितीय डोज लगाया जा रहा था। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम में सर्वे कर पता लगाएं कि कितने लोगों को टीका लग चुका है और कितने बाकी है। इस मौके पर उन्होंने मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना एवं मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह योजना की जानकारी भी दी।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News