मध्यप्रदेश में 31 अगस्त के दिन आपके विमुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा - मुख्यमंत्री शिवराजसिंह | MP main 31 august ke din apke vimukti divas ke roop main manaya jaega


मध्यप्रदेश में 31 अगस्त के दिन आपके विमुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा - मुख्यमंत्री शिवराजसिंह

मध्यप्रदेश में 31 अगस्त के दिन आपके विमुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा - मुख्यमंत्री शिवराजसिंह

सिवनी - मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति पंचायत के साथ संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में 31 अगस्त के दिन आपके विमुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। विकास की दौड़ में जो पिछड़ गए, गरीबी का दंश झेल रहे हैं, जिन्हें ऐतिहासिक रूप से समानता का दर्जा नहीं मिला, ऐसे मित्रों का मैं स्वागत करता हूं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आर्थिक सशक्तिकरण के लिए तीन चीजें करेंगे, आने वाले एक माह में एक लाख सरकारी भर्तियां की जाएंगी। इन परीक्षाओं में जो बच्चे भाग लेंगे उनकी ट्रेनिंग व्यवस्था यथासम्भव हो जाए इसकी हम कोशिश करेंगे।  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आप तय करें कि हम अपने हर बेटा-बेटी को पढ़ाएंगे। श्रमोदय विद्यालय, ज्ञानोदय विद्यालय में सीट आरक्षित कर अपने बच्चों को पढ़ाएंगे, जरूरत पड़ी तो एकलव्य विद्यालय में भी सीटें आरक्षित की जाएंगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि विमुक्त घुमक्कड़ और अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति के लिए एक पृथक मंत्रालय बनाया जाएगा, जिससे बेहतर तरीके से आपके कल्याण के कार्य किये जा सकें। आपका सशक्तिकरण हमारा लक्ष्य है। इस मंत्रालय का नाम घुमंतु और अर्धघुमंतु जनजाति कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी संस्कृति को संरक्षित करने हम एक संग्रहालय भी बनाएंगे। समाज की बहनों के लिए स्व-सहायता समूह बनाकर उनको भी लोन दिलवाकर उन्हें भी रोजगार दिलाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि खेल के क्षेत्र में भी और बेहतर हमारे समाज के बच्चे काम कर सकें, इसका प्रयत्न भी हम करेंगे। जिनके आयुष्मान योजना के कार्ड नहीं बनाए गए हैं उनके कार्ड बनाए जाएंगे। पिछड़े नहीं रहना है समाज की बराबरी से चलना है। प्रदेश, देश की प्रगति में योगदान देना है।

Post a Comment

0 Comments