करंट से तेंदुये की मौत मामले में 5 आरोपी गिरफ्तार | Karant se tendue ki mout mamle main 5 aropi giraftar

करंट से तेंदुये की मौत मामले में 5 आरपी गिरप्तार

करंट से तेंदुये की मौत मामले में 5 आरपी गिरप्तार

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - परसवाड़ा. वनमंडल उत्तर बालाघाट के वन परिक्षेत्र पूर्व बैहर सामान्य के खुरमुंडी बीट के राजस्व इलाके में बिजली पोल से करंट बिछा कर एक नर और एक मादा तेंदुए की मौत के मामले में वनविभाग की टीम ने 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.  

जानकारी अनुसार वन परिक्षेत्र पूर्व बैहर सामान्य को प्राप्त सूचना के आधार पर वन्यप्राणी के तेंदुए को विद्युत करंट से शिकार करने के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए वन परिक्षेत्र पूर्व बैहर सामान्य का एक दल गठित किया गया. इस दल द्वारा योजनाबद्ध तरीके से ग्राम खुरमुण्डीं के अंतर्गत वनसीमा के कक्ष क्रमांक 1588 से लगे राजस्व क्षेत्र में विद्युत करंट से एक नर तेंदुआ एवं एक मादा तेंदुए का शव रविवार को बरामद किया गया था. गठित दल द्वारा घटनास्थल को लगभग 50 मीटर की दूरी से घेराबंदी किया गया. जिससे घटनास्थल पर अन्य व्यक्तियों का प्रवेश ना हो सके. उसके पश्चात डॉग स्क्वाड की टीम के माध्यम से मौका स्थल पर डॉग द्वारा चिन्हित एवं मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर चिन्हित आरोपी व्यक्तियों से पूछताछ किया गया.

करंट से तेंदुये की मौत मामले में पांच आरोपियों गिरफ्तार

करंेट से मादा और नर तेंदुये की मौत मामले में वनविभाग की टीम ने सेमरटोला निवासी 50 वर्षीय सुबेलाल पिता जोगीलाल उयके, 38 वर्षीय दिलीप पिता शिवप्रसाद वरकडे, सहेजना निवासी 37 वर्षीय रमेश पिता मोहपत पन्द्रे, सीताडोंगरी निवासी 45 वर्षीय दुबेसिंह पिता चंदू मरावी और सेमरटोला निवासी 20 वर्षीय समेलाल पिता लालसिंह पन्द्रे को गिरफ्तार किया गया है. बताया जाता है कि उक्त लोगो द्वारा वन्यप्राणी जंगली सुअर का शिकार करने की मंशा से 11 केव्ही बिजली लाईन के खंबे से करंट का तार बिछाया गया था. जिसमें विचरण करने के दौरान संरक्षित वन्यप्राणी तेंदुआ चपेट में आ गये थे. जिससे उनकी मौत हो गई थी. वनविभाग की टीम ने गिरफ्तार किये गये आरोपियों के पास से 1 नग बोरी, 90 मीटर जीआई तार, 15 नग बांस की खुठी, एक नग बांस 4 मीटर लंबा, सर्विस वायर 4 मीटर लंबा,  570 सेंटीमीटर जीआईतार जब्त किया है. आरोपियों को माननीय न्यायालय बैहर में पेश किया गया. मामले में वनविभाग् की टीम विवेचना कर रही है.  

आरोपियों को गिरफ्तार करने में इनकी रही भूमिका

संरक्षित वन्यप्राणी तेंदुओं की मौत मामले के आरोपियों को गिरफ्तार करने में डीएफओ बृजेंद्र श्रीवास्तव, एसडीओ मोहम्मद माज, रेंजर सुनील पन्द्रे, परिक्षेत्र सहायक फिरोज हैदरी, रुपेश गमने, भोलाराम नारनौरे, वनरक्षक खुरमुण्डी उमाशंकर गुर्जरकर, प्रमोद बंजारी, श्याम सिंह बल्के, अक्षय यादव, ओम कली धुर्वे, राजिक खान, नदीम खान, अख्तर खान, सहित अंजूलाल सोनेकर, मुकेश तिल्लासी आदि की सराहनीय भूमिका रही.

Post a Comment

0 Comments