बुधवार को जिले की 58 स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं पर कोविड 19 का टीकाकरण किया जाएगा | Budhwar ko jile ki 58 swasthya sansthao ka covid 19 ka tikakaran kiya jaega

बुधवार को जिले की 58 स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं पर कोविड 19 का टीकाकरण किया जाएगा

कोविशील्‍ड के टीके का दूसरा डोज 6 से 8 सप्‍ताह के अंतराल पर लगाया जाएगा

बुधवार को जिले की 58 स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं पर कोविड 19 का टीकाकरण किया जाएगा

रतलाम (यूसुफ अली बोहरा) - रतलाम जिले में बुधवार को जिले की 58 स्‍वास्‍थ्‍य  संस्‍थाओं पर कोविड 19 का टीकाकरण किया जाएगा। आयोजित  सत्रों में जिले में कोविड टीकाकरण सत्रों में 60 वर्ष से अधिक आयु के कोई भी व्‍यक्ति एवं  45 वर्ष से  60 वर्ष आयु समूह के कोमॉर्बिडिटी से पीडित व्‍यक्ति सुबह 9  बजे से शाम 5 बजे तक अपनी जन्‍म दिनांक दर्शाने वाली आईडी लेकर  ऑन स्‍पॉट  बुकिंग कराकर  सीधे टीका लगवा सकेंगे। 

1 अप्रेल के बाद गुरूवार से 45 वर्ष से 60 वर्ष आयु समूह के व्‍यक्तियों को कोमार्बिडिटी संबंधी प्रमाण पत्र प्रस्‍तुत नहीं करना होगा। 1  अप्रेल के बाद यानी गुरूवार से 45 वर्ष से अधिक आयु के कोई भी व्‍यक्ति जन्‍म दिनांक दर्शाने वाली आईडी के आधार पर ऑन स्‍पाट बुकिंग कराकर सीधे टीके लगाए जाएंगे। रतलाम शहर के बाल चिकित्‍सालय, मेडिकल कॉलेज और डीआरपी लाईन में कोविड का टीकाकरण किया जाएगा। रेल्‍वे हॉस्पिटल में केवल फ्रंटलाईन वर्कर्स को टीके लगेंगे। निजी अस्‍पतालों में श्रद्वा हास्पिटल, गीतादेवी हास्पिटल तथा आरोग्‍यम हास्पिटल रतलाम में सशुल्‍क टीके लगेंगे। सरकारी अस्‍पतालों में टीकाकरण पूरी तरह नि:शुल्‍क है ।

आलोट क्षेत्र में सिविल अस्‍पताल आलोट, सीएचसी ताल, सीएचसी खारवाकलॉ, उप स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र गुराडिया, मोरिया, रीछा, मिनावदा, पिपलिया पीठा, नारायणगढ में टीकाकरण किया जाएगा। बाजना क्षेत्र में सीएचसी बाजना, पीएचसी रावटी, उपस्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र कुंदनपुर, छावनी झोडिया, राजापुरामाताजी में टीकाकरण किया जाएगा। जावरा क्षेत्र के सिविल अस्‍पताल जावरा, स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र केरवासा, रेवास, बडावदा, ढोढर , मुंडलाराम, हाटपि‍पलिया में टीके लगेंगे। पिपलोदा क्षेत्र में स्‍वास्‍थ्‍य  केन्‍द्र हतनारा, मावता, धामेडी, माउखेडी, हसनपालिया,पंचेवा, कालुखेडा,  सुखेडा और सीएचसी पिपलोदा में टीकाकरण किया जाएगा ।

रतलाम ग्रामीण के सीएचसी नामली, स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र सेमलिया, धराड, बिबडोद, बिरमावल, पीपलखूंटा, भाटीबडोदिया, पलास, धामनोद, मलवासा, जडवासाकलां पर कोविड के टीके लगाए जाऐंगे। सैलाना क्षेत्र के सीएचसी सैलाना, स्वास्थ्य  केन्‍द्र बल्‍लीखेडा, करिया, शिवगढ, सरवन, सकरावदा, बेडदा, चावडाखेडी और मकोडियारूण्‍डी पर कोविड का टीकाकरण किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि  वर्तमान में सीनियर सीटीजन को कोविशील्‍ड के टीके लगाए गए हैं । अत: जिन लोगों ने कोविशील्‍ड का पहला टीका लगवा लिया है उन सभी को दूसरा डोज लगवाने के लिए कम से कम छ: सप्‍ताह और अधिकतम आठ सप्‍ताह के अंतर से आकर टीकाकरण कराना चाहिए। इसके अतिरिक्‍त कोवैक्‍सीन का टीका लगवाने के लिए पहले और दूसरे डोज के बीच चार से छ: सप्‍ताह का अंतराल अपेक्षित है।

Post a Comment

0 Comments