इंदौर से 26 ट्रेन का संचालन शुरू | Indore se 26 train ka sanchalan shuru

इंदौर से 26 ट्रेन का संचालन शुरू

इंदौर से 26 ट्रेन का संचालन शुरू

इंदौर - कोराना के कारण लगे लाकडाउन के कारण संचालन बंद होने के बाद अब इंदौर रेलवे स्टेशन से 26 ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। लेकिन अभी भी इतनी ही ट्रेनों का संचालन होना बाकी है। अब इंदौर के मुख्य रेलवे स्टेशन के साथ ही पार्क रोड स्टेशन के पांच और छह नंबर प्लेटफार्म से भी संचालन शुरू हो गया है। लाकडाउन में देशभर में संचालन को रोक दिया गया था। इसके बाद सबसे पहले मजदूर ट्रेन की शुरुआत की गई। फिर इंदौर से जबलपुर की ट्रेन को शुरू किया गया। अब धीरे-धीरे इंदौर से अधिकांश प्रमुख ट्रेनें शुरू कर दी गई हैं। अधिकारियों का कहना है कि लाकडाउन से पहले 52 ट्रेनें चला करती थीं। लेकिन अभी इनकी संख्या 26 ही है। कई ट्रेनों को शुरू करवाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए रेलवे बोर्ड को पत्र भी लिखा गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी वैष्णोदेवी कटरा, इंदौर-पटना, जम्मूतवी स्पेशल, इंदौर-अमृतसर, इंदौर-चंडीगढ़, इंदौर-मुंबई, इंदौर-अहमदाबाद, कामाख्या स्पेशल, इंदौर-सरायरोहिल्ला, इंदौर-जोधपुर जैसी प्रमुख ट्रेन शुरू हो गई है। इसके अलावा बीते दिनों महू-इंदौर-रतलाम डेमू और इंदौर-उज्जैन पैंसेजर ट्रेन भी शुरू हो गई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अभी रेलवे उक्त ट्रेनों का संचालन स्पेशल ट्रेन की तरह कर रहा है। जिसमें यात्रियों को केवल कन्फर्म टिकट ही मिल रहे हैं। वहीं कोरोना के प्रभाव को देखते हुए लोग जरूरी यात्रा ही कर रहे हैं। आने वाले दिनों में धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढाई जाएंगी। कम ट्रेन चलने से रेलवे को भी नुकसान हो रहा है। पिछले दिनों इंदौर आए पश्चिम रेलवे के जीएम आलोक कंसल ने यह खुलासा किया था कि यात्री ट्रेनें कम चलने से रेलवे को पांच हजार करोड़ रुपयों का सालाना नुकसान हो रहा है।

Post a Comment

0 Comments