पंजाब में आज से खुले स्कूल, इन राज्यों में भी तैयारी पूरी | Punjab main aaj se khule school

पंजाब में आज से खुले स्कूल, इन राज्यों में भी तैयारी पूरी

पंजाब में आज से खुले स्कूल, इन राज्यों में भी तैयारी पूरी
फ़ाइल फ़ोटो

कोरोना महामारी की रोकनाथ के खिलाफ जंग जारी है, वहीं कोरोना वैक्कीन के मोर्च पर भी अच्छी खबरें आ रही हैं। इस बीच, राज्य सरकारों ने स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी है। पंजाब में गुरुवार से स्कूल खुल गए। यहां पांचवीं से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। राज्य सरकार की ओर से विस्तृत गाइडवाइन बनाकर स्कूलों को भेजी जा चुकी है और नियमों का पालन करने के स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। चंडीगढ़ में जारी एक बयान में पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय सिंह सिंगला ने कहा कि स्कूल खुलने का समय सुबह 10 बजे से 3 बजे तक रहेगा। ताजा खबर यह भी है कि आने वाले दिनों में गुजरात और राजस्थान में भी स्कूल खोल दिए जाएंगे। वहीं मध्य प्रदेश में कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के स्कूल 30 मार्च तक बंद हैं।

लगभग नौ महीने तक बंद रहने के बाद गुजरात सरकार ने बुधवार को फैसला किया कि कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल के साथ ही अंतिम वर्ष के स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के लिए कॉलेजों को 11 जनवरी से फिर से खोल दिया जाएगा। मुख्यमंत्री विजय रूपानी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक बुधवार को गांधीनगर में हुई, जिसमें स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया। राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा ने कहा कि स्कूलों में जाने वाले छात्रों को अपने माता-पिता की सहमति लेना होगी। उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। स्कूलों को केंद्र की मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का सख्ती से पालन करना होगा।

दिल्ली सरकार में इस बात पर विचार मंथन कर रहा है कि स्कूलों को फिर से कैसे खोला जा सकता है। हालांकि शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया साफ कर चुके हैं कि कक्षाओं में पढ़ाई फिर से शुरू करने की भविष्य की रणनीति इस बात पर निर्भर करेगी कि COVID-19 टीका फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं और जनता के लिए कब उपलब्ध होता है। सरकार COVID-19 के टीकाकरण के बारे में योजना बना रही है, ठीक उसी तरह कोरोना काल में स्कूलों को फिर से खोलने पर भी मंथन चल रहा है।

राजस्थान सरकार ने घोषणा की है कि 18 जनवरी से राज्य में स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलेंगे। इसके अलावा, मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज और पैरामेडिकल कॉलेज भी 11 जनवरी से फिर से खुलेंगे। राज्य सरकार ने कहा कि फेस मास्क का उपयोग करने सहित शारीरिक दूरी और अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का सभी संस्थानों में ध्यान रखा जाना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments