कोविड-19 टीकाकरण के लिये स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का हुआ प्रशिक्षण | Covid 19 tikakaran ke liye swasthya karyakartao ka hua prashikashan

कोविड-19 टीकाकरण के लिये स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का हुआ प्रशिक्षण

चुनाव प्रक्रिया की तर्ज पर होगा कोविड-19 का टीकाकरण 

कोविड-19 टीकाकरण के लिये स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का हुआ प्रशिक्षण

बुरहानपुर (अमर दिवाने) - डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय बुरहानपुर में जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोविड-19 टीकाकरण का प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण डॉ.एम.पी. गर्ग, डॉ. राहुल काम्बले, डॉ. वाय.बी. शास्त्री और रविन्द्रसिंह राजपूत ने दिया। इस प्रशिक्षण में शहरी क्षेत्र बुरहानपुर ,शाहपुर एवं नेपानगर की ए.एन.एम., एम.पी.डब्ल्यू. और सुपरवाईजर ने भाग लिया। प्रथम बैच में 45 एवं व्दितीय बैच में 55 प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया । 

प्रशिक्षण में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एम.पी.गर्ग ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया का पालन करते हुये कोविड-19 के टीके लगाने की कार्ययोजना बनाई गई हैं। टीका केवल उन्हें ही दिया जायेगा जिनका पहले से स्वास्थ्य विभाग के पास रजिस्ट्रेशन होगा। प्रथम चरण में शासकीय स्वास्थ्य अमले, फ्रन्टलाईन वर्कर एवं निजी चिकित्सकों एवं उनके कर्मचारियो को ही वैक्सीनेट किया जावेगा। इसके पश्चात 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और 50 वर्ष से अधिक के वे हितग्राही सम्मिलित होंगे जिन्हे डायबिटीज, हाईपरटेंशन या कोई अन्य गंभीर बीमारी है केवल उन्हें ही टीके लगाये जावेंगे।

कोविड-19 टीकाकरण के लिये स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का हुआ प्रशिक्षण

विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्वेलेन्स मेडिकल ऑफिसर डॉ. राहुल काम्बले ने बताया कि हितग्राहियों को टीका लगने के पच्छात 30 मिनिट के लिये ऑब्जरवेशन रूम में रोकना होगा, एक समय में एक ही व्यक्ति को टीकाकरण कक्ष में प्रवेश देकर टीकाकृत किया जायेगा। कोविड-19 के टीकाकरण के लिये निर्धारित दिशानिर्देशो का पालन किया जायेगा । 

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.वाय.बी.शास्त्री ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण की प्रक्रिया सामान्यतः नियमित टीकाकरण के समान ही होगी परंतु कोविड-19 संक्रमण के बचाव को ध्यान में रखते हुये इसमें कुछ सावधानियाँ जैसे सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनेटाईजर का उपयोग अनिवार्य होगा । 

जिला एपिडिमीयोलॉजिस्ट रविन्द्रसिंह राजपूत व्दारा बताया कि विभाग व्दारा कोविड-19 के टीकाकरण संबंधी समस्त डाटाबेस का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जिले  3681 हितग्राहियो को प्रथम चरण में कोविड-19 के टीकाकरण हेतु पात्र पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोविड-19 टीकाकरण पूर्णतः सुरक्षित और आसान होगा यह नये कोविड-19 वायरस के स्ट्रेन के लिये भी प्रभावी रहेगा ।

Post a Comment

0 Comments