प्रभु यीशु का जन्मोत्सव, सांता क्लाज की दिखेगी झलक | Prabhu yishu ka janmotsav santa claus ki dikhegi jhalak

प्रभु यीशु का जन्मोत्सव, सांता क्लाज की दिखेगी झलक

मेले में जुटेगी भीड़, घर-घर सजाई आकर्षक गौशाला

प्रभु यीशु का जन्मोत्सव, सांता क्लाज की दिखेगी झलक

झाबुआ (अली असगर बोहरा) - क्रिसमस के अवसर पर मंगलवार रात को प्रभु यीशु के जन्म के साथ विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा। जिले में एक साथ 11 चर्च में आयोजित कार्यक्रमों में हजारों लोग हिस्सा लेंगे। चर्च के नवनिर्माण के चलते परिसर में इस बार छोटी गौशाला बनाई गई है। इस वर्ष नगर पालिका परिसर की बजाय उत्कृष्ट विद्यालय खेल मैदान पर मेले का आयोजन किया जा रहा है। कुछ दुकानें दिलीप क्लब परिसर में भी लगाई जा रही हैं। 24 तारीख की रात से 3-4 दिनों तक मेले का आयोजन होगा। 24 की रात 10 बजे से चर्च परिसर में प्रार्थनाओं का दौर प्रारंभ हो जाएगा। रात 12 बजे प्रभु यीशु का जन्मोत्सव मनाया जाएगा।

जिले में थांदला, झाबुआ चर्च, मेघनगर बिशप हाउस स्थित चर्च, पिपलिया चर्च, कुंडला, रानापुर, पंचकुई, रसोड़ी, काकनवानी स्थित डुंगरीपाड़ा चर्च, पेटलावद में प्रार्थना सभा आयोजित होगी। यहां धर्मगुरु विधि-विधान के साथ प्रक्रिया करवाएंगे। रात को प्रभु जन्म की खुशियां मनाई जाएंगी। झाबुआ स्थित कैथोलिक चर्च परिसर में प्रभु यीशु का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। रात 10 बजे से प्रार्थनाओं का दौर प्रारंभ हो जाएगा। प्रभु का जन्म होते ही समाजजन एक-दूसरे को क्रिसमस पर्व की बधाई देंगे। इस दौरान मिस्सा बलिदान कार्यक्रम भी होगा। इसके बाद समाज के पुरोहित प्रवचन देते हुए यीशु की महिमा का गान करेंगे। साथ ही बालक यीशु जन्म के कारण आदि के बारे में बताया जाएगा। जन्मोत्सव के तहत बालक यीशु की प्रतिमा गौशाला में रखी जाएगी। उत्कृष्ट विद्यालय खेल मैदान पर झूले तथा कुछ दुकानें लगाई गई और दिलीप क्लब प्रांगण में भी दुकानें लगाई हैं।

पर्व के दौरान समाज के कई लोग सांता क्लाज के वेश में भी दिखाई देंगे। झाबुआ चर्च में क्रिसमस पर्व मनाने के लिए नगर सहित समीपस्थ ग्राम बिलीडोज, डुंगरा, माधोपुरा, मौजीपाड़ा, गोपालपुरा, मिंडल, बिजियाडुंगरी आदि आसपास के गांवों के ग्रामीण बड़ी संख्या में आते हैं। ये ग्रामीण अपने साथ पर्व की खुशियां मनाने के लिए ढोल-मांदल भी लाते हैं और चर्च परिसर में ढोल-मांदल पर नृत्य कर भगवान यीशु के जन्म की खुशियां मनाते हैं।

दो स्थानों पर लगेगा मेला

नगर पालिका के समीप स्थान कम पड़ने से इस वर्ष दो स्थानों पर मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले की दुकानें दिलीप क्लब परिसर में लगाई गई है। वहीं झूला-चकरी उत्कृष्ट विद्यालय खेल मैदान पर लगाए गए हैं। मेले में अजमेरी ब्रेक डांस झूला, हवाई झूला, किस्ती वाला झूला, सर्कस, बच्चों की चकरियां, मौत का कुआं सहित विभिन्ना खाने-पीने की सामग्री व सौन्दर्य प्रसाधन की सामग्री की दुकानें लगाई गई हैं। यह मेला 24 व 25 दिसंबर की रात में मुख्य रूप से चलता है। क्रिसमस मेले में देर रात तक शहर सहित आसपास के ग्रामीण बड़ी संख्या में पहुंचते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News