नए तरीके से सर्वे करवाकर मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत 490 निर्धन परिवारों को प्रदान किए जाएंगे पक्के मकान | Nay tarike se sarve karva kr mukhyamntri awas mission

नए तरीके से सर्वे करवाकर मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत 490 निर्धन परिवारों को प्रदान किए जाएंगे पक्के मकान – नगरीय प्रशासन मंत्री श्री सिंह

नए तरीके से सर्वे करवाकर मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत 490 निर्धन परिवारों को प्रदान किए जाएंगे पक्के मकान

पत्रकारों का भवन बनाने के लिए नगरीय प्रशासन विभाग जिला प्रशासन को राशि उपलब्ध करवाएगा, पेलेस गार्डन पर नगरीय प्रशासन मंत्री ने सवां करोड़ के कार्यों का किया शिलान्यास

झाबुआ (अली असगर बोहरा) - झाबुआ में नए तरीके से प्रषासन से सर्वे करवारकर बीपीएल परिवार की सूची तैयार की जाएगी, जिन्हें मुख्यमंत्री आवास मिषन के तहत पक्के मकान प्रदान किए जाएंगे। वर्तमान में इस योजना के तहत 490 परिवारों को लाभान्वित किया जाना है। शहर के दोनो तालाब बहादुर सागर तालाब और छोटा तालाब का सौंदर्यीकरण अतिषीघ्र करवा दिया जाएगा। इसके साथ ही झाबुआ में एक सर्व सुविधायुक्त गौषाला भी बनवाई जाएगी। झाबुआ के बस स्टेंड का 10 करोड़ की लागत से कायाकल्प होगा, बड़े शहरों की तरह झाबुआ का बस स्टेंड भी बनेगा। देष के बड़े शहरांे की यात्रा के लिए कई नई बस सेवाएं भी आरंभ की जाएगी। झाबुआ की समस्त जनता को पानी की समस्या से निजात दिलाने के लिए करीब 20 किमी लंबी पानी की पाईप लाईन डालने का कार्य प्राथमिकता से होगा। 

नए तरीके से सर्वे करवाकर मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत 490 निर्धन परिवारों को प्रदान किए जाएंगे पक्के मकान

उक्त बात मप्र शासन के नगरीय प्रषासन मंत्री जयवर्धनसिंह ने 5 सितंबर, गुरूवार को दोपहर 12 बजे से स्थानीय पैलेस गार्डन पर नगरपालिका प्रषासन द्वारा आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कहीं। नगरीय प्रषासन मंत्री श्री सिंह ने आगे बताया कि झाबुआ से उनका सदैव लगाव रहा है। शहर में सफाई और स्वच्छता बनी रहे, इस हेतु एक नए ट्रेचिंग ग्राउंड के साथ 6 अतिरिक्त सफाई वाहन नगरपालिका परिषद् को उपलध करवाए जाएंगे। शहर के हाईवे मार्ग पर स्थित दिलीप गेट, जो ऐतिहासिक होकर काफी प्राचीन भी है, इसका वृहद और सुंदर बनाया जाएगा। मातृ शक्तियों को प्रोत्साहन मिले, इस हेतु स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को उत्कृष्ट कार्य करने पर 50 हजार रू. की सहायता प्रदान की जाएगी। 
जगह कलेक्टर निष्चित करे, पत्रकार भवन के लिए राषि नगरीय प्रषासन विभाग देगा

नए तरीके से सर्वे करवाकर मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत 490 निर्धन परिवारों को प्रदान किए जाएंगे पक्के मकान

इसके साथ ही नगरीय प्रषासन मंत्री जयवर्धनसिंह ने जिले के पत्रकारों की मुख्य समस्या पत्रकार भवन नहीं होने पर कहा कि जिला मुख्यालय झाबुआ पर पत्रकारों के भवन निर्माण हेतु जगह का निर्धारण कलेक्टर करे, भवन बनाने के लिए राषि नगरीय प्रशासन विभाग मुहैया करवाएगा। शहर में मटन मार्केट के नियत स्थान के लिए स्लाटर हाऊस मोजीपाड़ा में अतिशीघ्र बनवाएं जाने की बात मंत्री श्री सिंह ने कहीं। साथ ही बताया कि कमलनाथ सरकार द्वारा 1 अप्रेल 2020 से वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाकर 1 हजार रू. प्रतिमाह की जाएगी। जल्द ही नगरपालिका कन्याओं के विवाह के लिए सामूहिक विवाह सम्मेलन का भी आयोजन करे। इसके साथ ही नेहरू मार्ग से सीधे बस स्टेंड पर प्रवेष के लिए लिंक रोड़ बनाने की बात भी मंत्री जयवर्धन ने कहीं। 

कांग्रेस सरकार की प्रसंषा कर पूर्व भाजपा सरकार की खिंचाई की

इस दौरान मंत्री ने वर्तमान सरकार एवं उसके मुख्यमंत्री कमलनाथ की भूरी-भूरी प्रसंशा करते हुए कहा कि सरकार प्रदेष में हर वर्ग के कल्याण के लिए कटिबद्ध है। साथ ही पूर्व भाजपा सरकार एवं उसके मुख्यमंत्री शिवराजंसिह चौहान की खिंचाई करते हुए कहा कि मामा ने कहा था कि झाबुआ जिले में नर्मदा का जल लाएंगे और उपस्थितजनों से पूछा कहा कि क्या झाबुआ में नर्मदा का जल आया, तो जवाब मिला नहीं … ! साथ ही कहा मामा के राज में भ्रष्टाचार चरम पर हुआ और उस दौरान चलने वाली दलाली प्रथा पर भी कांग्रेस सरकार ने ताला लगा दिया है। 

उत्कृष्ट सड़क निर्माण में हुआ भारी भ्रष्टाचार

इस अवसर पर संबोधित करते हुए पूर्व सांसद कांतिलाल भूरिया ने कहा कि शहर की यातायात व्यवस्था काफी गड़बढ़ है एवं सब्जी व्यवसाइ्र्रयों का भी कोई नियत स्थान नहीं है। पूर्व बीजेपी शासित नपा परिषद में हुए 14 करोड़ की उत्कृष्ट सड़क निर्माण कार्य में भारी भ्रष्टाचार का आरोप भी लगाया। साथ ही शहर में पेयजल समस्या सहित शहर की ओर कई ज्वलंत समस्याओं से मंत्री श्री सिंह को अवगत करवाया। वहीं जिला युवक कांग्रेस अध्यक्ष डाॅ. विक्रांत भूरिया ने बताया कि शहर की सड़कों पर अक्सर आवारा पषुओं की भरमार रहती है, इसके लिए जिला प्रशासन पशु पालकों पर सख्ती से कार्रवाई करे ओर भी शहर के सौंदर्यीकरण हेतु जो कार्य महत्वपूर्ण है, वह करवाएं जाएं। 

तीनों प्रवेश मार्ग पर भव्य प्रवेष द्वार बनाए जाएं

जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता ने कहा कि नगरपालिका के चुनाव से पूर्व स्वयं वर्तमान हमारे नगरीय प्रशासन मंत्री जर्यवर्धनसिंह ने शहर भ्रमण किया था, उस दौरान शहरवासियो की समस्याएं भी जानी थी, आज उनकी समस्याओ को दूर करने का ही प्रयास नपा की वर्तमान परिषद् और स्वयं नगरीय प्रशासन मंत्री कर रहे है। साथ ही जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मला मेहता ने इस दौरान मंत्री श्री सिंह से मांग करते हुए कहा कि झाबुआ में शहर के तीनो प्रवेश मार्ग मेघनगर नाका, काॅलेज रोड़ और किषनपुरी में भव्य प्रवेष द्वार बनाए जाएं, ताकि बाहर से आने वाले व्यक्तियो को शहर का सौंदर्यीकरण दिखे। स्वच्छता, सड़क, सफाई, बिजली, और पर्यावरण के क्षेत्र में भी विषेष प्रयास हो। पूर्व विधायक जेवियर मेड़ा ने सर्किट हाऊस से श्री राम शरणम् के बीच आने वाली पुलिया पर गुणवक्तायुक्त रैलिंग और कालिका माता मंदिर नेहरू मार्ग से बस स्टेंड तक सीधे पहुंचने के लिए लिंक रोड़ बनाए जानेे पर जोर दिया, जिसे मंत्री श्री सिंह ने मूंजूरी दी। वहीं समारोह को नपा अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार ने भी संबोधित करते हुए नगरपालिका द्वारा 2 वर्षों में किए करोड़ों के कार्यों की जानकारी से मंत्री सिंह को अवगत करवाया। 

सवां करोड़ के कार्यों का हुआ शिलान्यास

इससे पूर्व मंत्री श्री सिंह द्वारा समारोह स्थल पर ही सवां करोड़ (करीब एक करोड़ 25 लाख) के कार्यों का शिलान्यास फीता काटकर किया गया। समारोह आरंभ होने से पूर्व मंत्री श्री सिंह एवं अन्य अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वजलन किया गया। अतिथियों का स्वागत जिला प्रशासन की ओर से कलेक्टर प्रबल सिपाहा, जिला पंचायत सीईओ संदीप शर्मा, एसडीएम अभय खराड़ी, पुलिस प्रषासन की अेार से पुलिस अधीक्षक विनीत जैन, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, उपाध्यक्ष रोषनी डोडियार, सीएमओ एलएस डोडिया आदि ने किया। मुख्य अतिथि मंत्री श्री सिंह का भव्य पुष्पामाला पहनाकर स्वागत नपा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के साथ पार्षदों में साबिर फिटवेल, रषीद कुरैषी, अविनाश डोडियार, हेमेन्द्र बबलू कटारा, उषा विवेक येवले, अब्दुल कुरैषी, मालू डोडियार, रवि डोडियार आदि ने किया।

तीर कमान भेंट किया

मंत्री श्री सिंह को जिले की आदिवासी संस्कृति की अनुरूप झुलड़ी एवं साफा पहनाया गया। बाद आदिवासी जिले की संस्कृति के प्रतीक आदिवासी गुड़िया एवं तीर-कमान भी भेंट किया। समारोह में उद्बोधन से पूर्व 5 सितंबर षिक्षक दिवस के उपलक्ष में जिले के प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के करीब 21 षिक्षकों का प्रमाण-पत्र देकर मंत्री श्री सिंह द्वारा सम्मान के साथ विभिन्न योजनाआंे के करीब 100 हितग्राहियों को भी लाभान्वित किया गया। 

पैलेस गार्डन रहा खचाखच

इस अवसर पर विशेष रूप से अल्प संख्यक मोर्चे के प्रदेष पदाधिकारी मुजीब कुरैषी, थांदला विधायक वीरसिंह भूरिया, पेटलावद विधायक वालसिंह मेड़ा, जोबट विधायक सुश्री कलावती भूरिया, जिला कांग्रेस कार्यवाहक अध्यक्ष रूपसिंह डामोर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता आषीष भूरिया, गौरव सक्सेना, गोपाल शर्मा, जिला कांग्रेस हर्ष भट्ट, साबिर फिटवेल, आचार्य नामदेव आदि उपस्थित थे। पूरा पैलेस गार्डन लोगांे की भीड़ से खचाखच भरा रहा। समारोह का सफल संचालन व्याख्याता लोकेन्द्रसिंह चैहान एवं षिक्षक हरिष कुंडल ने किया एवं अंत में आभार नपा अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियारएवं सीएओ एलएस डोडिया ने माना। 

टंट्या भील एवं महात्मा गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण
समारोह से पहले नगरीय प्रषासन मंत्री श्री सिंह ने रानापुर रोड़ पर शिवगंगा चैराहे पर महान क्रांतकारी टंट्या भील की प्रतिमा का एवं बस स्टेंड स्थित फव्वारा चैक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का भी अनावरण किया। इस दौरान उक्त सभी कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments