निर्माण की हर नीव में पहला पत्थर हम आदिवासियों का - उमंग सिंघार | Nirman ki har niv main pehla patthar hum adivasiyo ka - umang singhar

निर्माण की हर नीव में पहला पत्थर हम आदिवासियों का - उमंग सिंघार

निर्माण की हर नीव में पहला पत्थर हम आदिवासियों का - उमंग सिंघार।

गंधवानी (महेश सिसोदिया) - पूरे विश्व में आदिवासी समाज व्याप्त है देश की आजादी से लेकर देश की आर्थिक समृद्धि में वह देश की एकता में आदिवासी समाज का महत्वपूर्ण योगदान है हर बड़ी इमारत की नींव का पहला पत्थर हम आदिवासी रखते हैं ।गांव ओर शहर की उस हर इमारत को खड़ा करने में मेहनत आदिवासी समाज के मेहनतकश मजदूरों की है आदिवासी समाज के लोग मेहनत कश ईमानदार है कठिनाइयों में भी रहकर हमने हमारी प्राचीन परंपराओं से कभी समझौता नहीं किया है हम सब मिलकर प्राचीन परंपराएं भी निभा रहे हैं उक्त बात आदिवासी विश्व दिवस पर गंधवानी में शासकीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  क्षेत्रीय विधायक एवं मध्य प्रदेश शासन के कैबिनेट मंत्री उमंग सिंघार ने कहीं।

वनमंत्री उमंग सिंगार ने आगे कहा की मैं आदिवासी समाज का दुख दर्द समझता हूं इसलिए उनके हक की लड़ाई हमेशा लड़ता हूं और लड़ता रहूंगा। मध्यप्रदेश में पूर्व में सरकार नहीं थी तब भी समाज के लिए लड़ता था और आज कांग्रेस की सरकार होने के बाद भी आप लोगों की आवाज को भोपाल में बुलंद करता हूं और मेरा हमेशा प्रयास रहता है कि आप लोगों की समस्या का समाधान करूं और इस क्षेत्र में शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं का लोगों को लाभ मिले।

कार्यक्रम के शुभारंभ में क्रांतिकारी बिरसा मुंडा भीमा नायक टंट्या मामा रानी दुर्गावती डॉ भीमराव अंबेडकर के छाया चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। वहीं क्षेत्रीय विधायक और मंत्री उमंग सिंघार ने हाई सेकेंडरी स्कूल में टिन सेड़ बनाने के लिए राशि स्वीकृत करने की बात कही।

आदिवासी दिवस के आयोजित कार्यक्रम में केशवी जीराबाद एवं गंधवानी की बालक बालिका छात्रावास के बच्चों ने आदिवासी लोक नृत्य की एक से बढ़ कर एक  प्रस्तुतिया दी। प्रस्तुति के दौरान नन्ही नन्ही बालिकाओं ने मंत्री श्री सिंगार को भी नृत्य करवाया। आदिवासी समाज के द्वारा मंत्री श्री सिंगार जी को पारंपरिक तीर कमान भेट कर  साफा बांधकर सम्मान किया।

मंत्री उमंग सिंगार ने प्रत्येक लोक नृत्य दल को पांच हजार और सील्ड व दीवाल घड़ी देकर सम्मानित किया। साथ ही उपस्थित विद्यार्थियों से सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे सही उत्तर देने वालों को एक हजार का नगद पुरस्कार दिया। उक्त कार्यक्रम को गंधवानी जनपद अध्यक्ष कमला धारवे दिनेश गिरवाल नेपाल मंडलोई आदि ने भी संबोधित किया। मनोहर सिंह सरपंच सिंह ठाकुर सरपंच सुभान सिंह सरपंच ज्वारसिंह सरपंच  बहादुर सिंह स्वतंत्र जोशी सतपाल सिंह बरनाला एवं क्षेत्र से आदिवासी समाज के प्रतिष्ठित गणमान्य नागरिक सरपंच जनपद सदस्य आदि उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments