कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश ने अंचल को किया तरबतर | Kabhi Rim Zim To Kabhi Tez Barish Ne Anchal Ko Kiya Tarbatar

कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश ने अंचल को किया तरबतर

कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश ने अंचल को किया तरबतर

झाबुआ (अली असगर  बोहरा) - पिछले दो दिनों से जारी कभी रुक-रुक कर तो कभी तेज बारिश की बुंदों ने अंचल को तरबतर कर दिया है। गौरतलब है कि पिछले माह बारिश की खेंच ने अंचलवासियों के माथे पर चिंता की लकीरें खेंच दी थी लेकिन अगस्त के प्रथम सप्ताह मानसून फिर से सक्रिय हुआ और बेहतरीन बारिश हुई। इस बारिश ने थांदला, मेघनगर, काकनवानी, परवलिया, खवासा तथा थांदला विधानसभा को तरबतर कर दिया। क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश से अब अंचलवासियों के चेहरों पर रौनक लौट आई है। तो वहीं किसानों की चिंताएं भी दूर हो चुकी है। हालांकि कई खेतों में बारिश का पानी भर गया है लेकिन फिर भी चिंताजनक स्थिति नहीं है और खेतों में हरी-भरी फसले मन मोह रही है तो मक्का, उड़द की फसल अब लहलहाने लगी है तो ककड़ी-भूट्टे की महक खेतों में आ रही है। इसी के साथ विगत रविवार रात्रि में हुई तेज बारिश से नदी-नाले उफान पर है तो ग्रामीण अंचलों के कई कच्चे मकान यह मूसलाधार बारिश सहन नहीं कर पाए और धराशायी हो गए लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। भरभर कर गिरे मकानों में कोई ग्रामीण नहीं रहते थे। इसके विपरीत इस सीजन की झमाझम बारिश का आलम यह था कि गुणवत्ताविहीन बने थांदला-मेघनगर, परवलिया व अंचल के कई सड़कों के डामर उखड़ गए तो कई स्थानों पर पुलिये धराशायी हो गए और कई पुलियों के कटाव होने से यातायात अवरुद्ध हो गया। परवलिया में तो एक पुल बह गया जिससे ग्रामीणों को आवाजाही में काफी दिक्कते महसूस हुई। 

कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश ने अंचल को किया तरबतर

हमारे थांदला प्रतिनिधि कादर शेख ने बताया कि पिछले 4 दिनों से कभी रुक-रुक कर तो कही तेज बारिश ने अंचल को भिगो दिया है एवं इस बार फसलों के मुफीद बारिश हो रही है तो भविष्य के लिए किसानों के अच्छे संकेत को इंगित करता है। गौरतलब है कि थांदला शहर में बारिश का आंकड़ा 850 मिमी को पार गया है लेकिन नगर पंचायत के उदासीन रवैये से अभी भी शहर में दो दिन में एक बार जल सप्लाई किया जा रहा है इस कारण नगरवासी पानी की कमी का दंश अभी भी झेल रहे हैं। वार्ड नंबर 13 के रहवासियों का कहना है कि जल सप्लाई सुचारू नहीं होने से अभी अभी कई घरों में पानी के टैंकर खरीदे जा रहे हैं जो नगर परिषद की कार्यप्रणाली  एवं उदासीनता को जग जाहिर करते हैं। 

वहीं मेघनगर प्रतिनिधि के मुताबिक बारिश अभी तक औसतन दर्ज की जा चुकी है लेकिन बारिश और होगी और इस बार बारिश का रिकार्ड आंकड़ा सामने आएगा। बारिश अच्छी होने से व्यापारी, किसान व आम जन भी खुश दिखाई दे रहा है। 
खवासा प्रतिनिधि कहते हैं कि अंचल में मक्का, उड़द एवं कपास की फसलें अच्छी है और बारिश भी फसलों के मान से बेहतरीन गिर रहा है तो हर वर्ग में बारिश को लेकर प्रसन्नता है। वहीं ग्राम पंचायत के पास जलस्त्रोत में संग्रहण को लेकर कोई कार्ययोजना नहीं है इसलिए बारिश के बाद यहां पानी की दिक्कत लाजमी है।

बिजली की लुकाछिपी जारी

लगातार हो गई जिले भर में बारिश से बिजली की लुकाछिपी का दौर जारी है कहीं पर बिजली विभाग के पुराने तारों होने के कारण समस्याओं  लगी रहती है साथ ही तेज हवा के कारण या कहीं पर पेड़ गिरने के कारण भी साथी ट्रांसफार्मर जलने की समस्या एबी जिले भर में आ रही है जिसके कारण दिन भर में अनेकों बार बिजली का आना जाना लगा रहता है

Post a Comment

0 Comments