कुएं में उतरने से पहले जहरीली गैस की जांच करने एवं सावधानी बरतने की अपील - दीपक आर्य, कलेक्टर

कुएं में उतरने से पहले जहरीली गैस की जांच करने एवं सावधानी बरतने की अपील - दीपक आर्य, कलेक्टर

कुएं में उतरने से पहले जहरीली गैस की जांच करने एवं सावधानी बरतने की अपील - दीपक आर्य, कलेक्टर

बालाघाट (टोपराम पटले) - हाल ही के दिनों में बिना सावधानी बरते एवं कुएं में जहरीली गैस की जांच किये गये कुएं में उतरने के कारण टेमनी, बिठली एवं भौरगढ़ में 5 लोगों की मृत्यु हो गई है। थोड़ी सी सावधानी बरतने से इन घटनाओं को रोका जा सकता था। यदि कुएं में उतरने से पहले उसमें जहरीली गैस तो नहीं है, इसकी जांच कर ली जाती तो ऐसी घटनायें नहीं होती। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिले की जनता एवं किसानों से अपील की है कि वे किसी भी काम से कुएं में उतरने के पहले उसमें जहरीली गैस के संबंध में जांच कर लें। कुएं में जहरीली गैस होने पर कुएं में कतई न उतरें।

इस संबंध में की गई अपील में कहा गया है कि प्राय: देखने में आता है कि कृषि कार्यों के दौरान किसान या अन्य व्यक्ति बिना किसी सावधानी के कुएं में उतर जाते है और कुएं में जहरीली गैस होने पर उनकी मृत्यु हो जाती है। किसानों एवं आम नागरिकों से कहा गया है कि वे कुएं में उतरने के पूर्व जांच कर लें कि उसमें जहरीली गैस तो नहीं है। कुएं में उतरने के पूर्व उसमें रस्सी से बांध कर मुर्गी या बकरी का बच्चा पानी की सतह तक ले जाकर देखें। यदि वह जीवित रहता है तो समझ लें कि उसमें कोई जहरीली गैस नहीं है। कुएं के पानी की सतह तक जलता हुआ लालटेन या दिया भी रस्सी से बांध कर ले जाना चाहिए। यदि लालटेन या दिया पानी की सतह के पास जाकर बुझ जाये तो समझ लें कि उसमें गैस भरी है और न बुझे तो समझे कि उसमें कोई गैस नहीं है।

इन परीक्षणों के बाद समझ आये कि कुएं में जहरीली गैस है तो उसे कुएं से बाहर निकालने का प्रयास करें। इसके लिए छाते को उल्टा फैलाकर रस्सी से बांधकर पानी की सतह तक ले जायें और उससे कुएं की हवा को ऊपर की ओर खींचे। बार - बार ऐसा करने से कुएं की गैस बाहर आ जायेगी। कुएं की गैस को बाहर निकालने के लिए उसमें ऊपर से पानी का छिड़काव भी किया जा सकता है। कुएं की गैस को बाहर निकालने के बाद पुन: मुर्गी या बकरी के बच्चे या लालटेन या दिये को रस्सी से बांधकर कुएं के पानी में सतह तक ले जायें और जब आश्वस्त हो जायें कि कुएं में अब जहरीली गैस नहीं है तभी कुएं में उतरें।

सीमेंट - कांक्रीट से बने कुएं में पानी की सतह के पास कार्बन डायआक्साईड एवं मैथेन गैस एकत्र हो जाती है। यह गैस आक्सीजन की तुलना में भारी होने के कारण पानी की सतह के ऊपर रहती है। जब व्यक्ति बिना गैस का परीक्षण किये कुएं में उतरता है तो इन गैसों के कारण उसे सांस लेने के लिए आक्सीजन नहीं मिल पाती है और दम घुटने से उसकी मृत्यु हो जाती है। अत: कुएं में उतरने के पहले थोड़ी सी सावधानी बरती जाये तो जीवन की रक्षा की जा सकती है।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News