श्री नरेन्द्र मोदी ने बाबा विश्वनाथ की धरती काशी से किया महतारी वंदन योजना के प्रथम किस्त का शुभारंभ subharmbha Aaj Tak 24 News



 श्री नरेन्द्र मोदी ने बाबा विश्वनाथ की धरती काशी से किया महतारी वंदन योजना के प्रथम किस्त का शुभारंभ subharmbha Aaj Tak 24 News 


कोरिया -  राज्य सरकार की बहुप्रतीक्षित महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर करीब दो बजे बाबा विश्वनाथ की धरती काशी, उत्तरप्रदेश से वर्चुअल कार्यक्रम के तहत शुभारंभ किए।  
महतारी वंदन योजना का आयोजन बैकुंठपुर विकासखण्ड एवं सोनहत विकासखण्ड में किया गया है। शासकीय आदर्श रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बैकुंठपुर के मैदान में बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंची हुई थीं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बाबा विश्वनाथ की धरती काशी से महतारी वन्दन योजना की प्रथम किस्त की वितरण राशि का शुभारंभ करते हुए छत्तीसगढ़ में विराजी मां दंतेश्वरी, माँ बम्लेश्वरी, माँ महमाया को प्रणाम किए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में विगत दो सप्ताह पहले करीब 35 हजार करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास, लोकार्पण किया था और आज प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं को महतारी वन्दन योजना के तहत 655 करोड़ रुपए की राशि उनके खाते में जा रही है। उन्होंने कहा कि नारी शक्ति को सशक्त करने की दिशा में यह योजना कारगर साबित होगी।

बाबा की धरती से सम्बोधित करने का सौभाग्य

उन्होंने वर्चुअल आमसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि मुझे बहुत इच्छा थी इस कार्यक्रम में शामिल होने की लेकिन बाबा विश्वनाथ की धरती काशी में होने के कारण नहीं पहुंच पाया, लेकिन लाखों महिलाओं को देखकर मन को खुशी मिल रही है कि मैं बाबा की धरती से आप सबको सम्बोधित करने का सौभाग्य मिला है।

डबल इंजन की सरकार ने किया कमाल

उन्होंने मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय सरकार के कार्यों की तारीफ करते हुए की महज कुछ ही महीनों में यह डबल इंजन की सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 18 लाख पात्र हितग्राहियों को पक्के आवास देने का निर्णय लिया। माताओ-बहनों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस चूल्हा वितरण किया। किसानों के बकाया दो साल के बोनस राशि का वितरण सुशासन दिवस के अवसर पर किया, 3100 रुपए प्रति किवंटल की दर से धान खरीदी की गई और कृषक उन्नत योजना के तहत इस अंतर की राशि को भुगतान भी किया जाएगा।

महिलाओं को मिलेगा नमो ड्रोन

श्री मोदी ने कहा कि माताओं- बहनों के लिए नमो ड्रोन शुरू कर रही है, जिसके तहत उन्हें ड्रोन दी जाएगी, ड्रोन चलाने के लिए प्रशिक्षण भी देगी ताकि आधुनिक खेती को बढ़ावा मिल सके।

गारंटी मतलब गारंटी को पूरा करना

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि गारंटी मतलब गारंटी को पूरा करना है। इसलिए डबल इंजन की यह सरकार सभी वर्गो को ध्यान में रखकर योजना बनाती है, उसे लागू करती है।

महिलाओं के जीवन में एक नया उजियारा

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कहा है कि प्रदेश के लाखो महिलाओं के जीवन में एक नया उजियारा लाने का प्रयास किया है। महतारी वन्दन योजना से महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत होगी वहीं इस राशि से स्वास्थ्य, घरेलू खर्च, बच्चों के शिक्षा जैसे कार्यों में भी उपयोग कर सकेंगी।

बेहतर कार्य में उपयोग में लाएं

बैकुंठपुर के विधायक श्री भइया लाल राजवाड़े ने आमसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि माताओं - बहनों को जो राशि मिली है, उसे बेहतर कार्य में उपयोग में लाएं। पति, भाई, पिता अगर शराब या नशे के लिए पैसे मांगे तो बिल्कुल मना कर दें, क्योंकि यह राशि आपको सशक्त करने के लिए दी जा रही है।

जिले के 60 हजार 21 विवाहित महिलाओं को मिलेगा लाभ

कोरिया जिले के बैकुंठपुर विकासखण्ड के तहत 45 हजार 916 तथा सोनहत विकासखण्ड से 14 हजार 105 इस तरह 60 हजार 21 विवाहित महिला हितग्राहियों को एक हजार रुपए के मान से उनके खाते में प्रथम किस्त राशि डाली गई है।
जिला स्तरीय आयोजित महतारी वंदन योजना कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य श्रीमती वन्दन राजवाड़े, कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह, जिला पंचायत के सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, अपर कलेक्टर श्री अरुण मरकाम, बैकुंठपुर के नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नविता शिवहरे, जनपद अध्यक्ष श्रीमती सौभाग्यवती सिंह खुसरो, वरिष्ठ जनप्रतिनिधि कृष्ण बिहारी जायसवाल, राजेश साहू, भानुपाल, अनिल खटिक, राजेश सिंह, अरुण जायसवाल सहित बड़ी संख्या में महतारी वंदन योजना के हितग्राही महिलाएं, जिलेवासी व विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।



Post a Comment

0 Comments