जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक संपन्न sampann Aaj Tak 24 News

 

जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक संपन्न sampann Aaj Tak 24 News 


बलरामपुर -  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर ने बताया कि जिले में कुल 5 लाख 62 हजार 90 मतदाता पंजीकृत हैं। जिसमें 2 लाख 80 हजार 563 महिला मतदाता तथा 2 लाख 81 हजार 518 पुरुष मतदाता पंजीकृत है तथा 9 अन्य मतदाता हैं। जिले की जनसंख्या के अनुरूप मतदाता जनसंख्या अनुपात 64.97 प्रतिशत है। जिले के ऐसे मतदान केंद्र जहां विगत विधानसभा निर्वाचन में मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत कम है उनका चिन्हांकन कर वहां पर विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि लोकसभा निर्वाचन 2024 को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक मतदान केन्द्रों में मतदाताओं को मतदान दिवस एवं समय की जानकारी हो इस संबंध में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए।

युवा मतदाता को किया जाये प्रोत्साहित

कलेक्टर श्री एक्का ने युवा मतदाताओं को मतदान के महत्व से अवगत कराने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि हर एक मत महत्वपूर्ण है, युवा वर्ग को उनके मत का महत्व समझते हुए देश के लोकतंत्र की नींव को और अधिक मजबूत करने के लिए उन्हें मतदान के लिए आगे आना होगा। उन्होंने बताया कि जिले में 18-19 आयु वर्ग के कुल 22501 मतदाता पंजीकृत हैं जो लोकसभा निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं स्वीप नोडल अधिकारी श्रीमती रेना जमील के द्वारा सभी मतदाता जागरूकता के महत्व से अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि  स्वीप की कार्य योजना पर कार्य तभी सफल माना जाएगा जब मतदाता मतदान के लिए आगे आयेंगे। स्वीप कार्यक्रम का उद्देश्य हर घर हर मतदाता को निर्वाचन की जानकारी प्रदान करने के साथ ही मतदान दिवस को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

दिव्यांग मतदाताओं को मतदान में न हो कोई असुविधा -कलेक्टर

कलेक्टर श्री एक्का ने जिला स्तरीय मॉनिटरिंग ऑन एक्सेसिबल कमेटी की बैठक में निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान दिवस दिव्यांगजनों को मतदान केंद्रों में किसी प्रकार की असुविधा न हो यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही मतदान केंद्र में व्हील चेयर, रैंप आदि की उपलब्धता के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिव्यांग मतदाताओं के लिए ‘‘सक्षम’’ मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से नये मतदाता पंजीयन, व्हील चेयर हेतु निवेदन एवं अन्य मतदान संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

ई-एपिक करें डाउनलोड

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने एपिक कार्ड को पोर्टेबल माध्यम पीडीएफ में भी उपलब्ध कराया है, मतदाता वोटर पोर्टल में लॉगिन कर अपना  एपिक नंबर के माध्यम से ई-एपिक डाउनलोड कर सकते हैं। मोबाइल नंबर पंजीकृत न होने की स्थिति में वोटर पोर्टल के माध्यम से तत्काल फॉर्म 8 भर कर ई-एपिक डाउनलोड किया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अमित श्रीवास्तव द्वारा वोटर पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की गई।






Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News