सांसद श्री डामोर द्वारा जिले के 199 महिला स्व सहायता समूह को 3 करोड 24 लाख 98 हजार रूपये की ऋण राशि का वितरण! mhila swashayta smuh ko ridh rashi ka vitaran


झाबुआ- झाबुआ-अलीराजपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने रविवार को यहां नवीन जिला पंचायत सभा कक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आयोजित सशक्त महिलाएं सशक्त मध्य प्रदेश क्रेडिट कैम्प कार्यक्रम का मॉ सरस्वती का पूजन कर शुभारम्भ किया। श्री डामोर ने इस अवसर पर महिला स्व सहायता समूह को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूरी दुनिया में महिलाओं का सम्मान कही नहीं होता है। जितना की भारत में महिलाओं का सम्मान मिलता है। नव दुर्गा उत्सव के दौरान महिलाओं का जो सम्मान देखनें को मिलता है। वह अपने आप में एक उदाहरण है। महिलाओं की हर काम में महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। इनका महत्व प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्य मंत्री ने अच्छी तरह से समझा है। भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहनों को और अधिक सशक्त बनाने की आवश्यकता है। पंड़ित दीनदयान उपाध्याय का सपना था कि हमारे समाज के अंतिम पंक्ति के लोग को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाया जाए। इसके लिए इन लोगों को योजनाओं का लाभ सबसे पहले मिले ताकि वे योजनाओं का लाभ लेकर अपने जीवन में बदलाव कर सकें।

सांसद श्री डामोर द्वारा जिले के 199 महिला स्व सहायता समूह को  3 करोड 24 लाख 98 हजार रूपये की ऋण राशि का वितरण! mhila swashayta smuh ko ridh rashi ka vitaran


श्री डामोर ने आगे कहा कि झाबुआ जिले में 9 हजार 200 महिला स्व सहायता समूह में लगभग 1 लाख से अधिक महिलाएं जुडी हुई हैं। इन महिलाओं को आर्थिक दृष्टि से और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिये सरकार द्वारा निरन्तर प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी योजना लागू कर उसका प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। इतना ही नहीं ऐसी कई योजनाएं महिलाओं के हित के लिए क्रियान्वित की जा रही है। इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाए।
श्री डामोर ने कहा कि आर्थिक तंगी की सबसे बडी चुनौती यह है कि जिले में किसान वर्षा पर निर्भर है। रबी की खेती कम होती है। खेती के साथ-साथ यहां के लोग आस पडोस के राज्य में जाकर मजदूरी करते हैं। हमारा यह प्रयास रहेगा की जिले के लोग बाहर मजदूरी करने के लिए न जाए और जिले में ही उनकों काम मिल जाए। इसके लिए ऐसी परिस्थितियां निर्मित कि जावेगी। हमारी बहनों को आजीविका मिशन के माध्यम से आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएगें। इन स्व सहायता समूह के सदस्यों की समस्याओं का समाधान करके डिफाल्टर से बाहर निकालेगें। श्री डामोर ने आजीविका मिशन के मैदानी अमले को आव्हान किया है कि वे महिला स्व सहायता समूह की संख्या बढाए। श्री डामोर ने कलेक्टर श्री रोहित सिंह द्वारा पूर्व में पदस्थ जिले में महिलाओं के उत्थान के लिए किए गए कार्यों की प्रंशसा की। उन्होंने महिला स्व सहायता समूह से अनुरोध किया की वे प्राप्त ऋण का सदुपयोग करें और समूह को आर्थि दृष्टि से समृद्ध बनाने के लिए पूरा प्रयास करें।
भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह नायक ने कहा कि शासन द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैं वह सराहनीय है। इन प्रयासों से महिलाएं आर्थिक दृष्टि से और अधिक मजबूत होगी। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मध्य प्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक श्री विशाल राय ने स्वागत भाषण दिया तथा कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। सांसद श्री डामोर ने 199 महिला स्व सहायता समूह को 3 करोड़ 24 लाख 98 हजार रूपये की राशि के चैक प्रदान किए।
इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री रोहित सिंह, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री मण्डलोई, तहसीलदार श्री प्रवीण ओहरिया, मध्य प्रदेश डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन का मैदानी अमला बडी संख्या महिला स्व सहायता समूह के सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन श्री हरिश कुण्डल ने किया और अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री एम.एल.मालवीय ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान का महिला स्व सहायता समूह के सदस्यों के संवाद तथा उद्बोधन का सीधा प्रसारण किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News