19 जनवरी से प्रारंभ होगा तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान | 19 january se prarambh hoga teen divasiy rashtriy pulse poliyo abhiyan

19 जनवरी से प्रारंभ होगा तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान

जागरूकता रैली से दिया गया दवा पिलाने का संदेश
     
19 जनवरी से प्रारंभ होगा तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान

बालाघाट (देवेन्द्र खरे) - राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 19 जनवरी से 21 जनवरी 2020 तक बालाघाट जिले में 0 से 5 वर्ष तक की आयु के एक लाख 88 हजार बच्चो को पोलियो निरोधक दवा की दो बूंद खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियसान के प्रति जागरूकता के लिए आज 18 जनवरी को जागरूकता रैली निकाली गयी, जिसे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर आर सी पनिका ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस रैली में नर्सिंग छात्राओं, सिविल सर्जन डॉ आर के मिश्रा एवं जिला टिकाकरण अधिकारी डॉक्टर परेश उपलप भी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने जिले के सभी अभिभावकों से अपील की है कि वे 19 जनवरी 2020 को निकटतम पोलियो बूथ पहुंचकर अपने 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो निरोधक दवा की दो बूंद खुराक जरूर पिलवाएं।
     
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ परेश उपलप ने बताया कि 19 जनवरी 2020 को होने वाले पल्स पोलियो अभियान के लिए जिले में समस्त तैयारियां कर ली गयी है। इस अभियान के अंतर्गत जिले के 0 से 5 वर्ष तक की आयु के  एक लाख 88 हजार 51 बच्चो को पोलियो निरोधक दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 1792 दलों का गठन किया गया है और 3584 कर्मियों को दवा पिलाने के कार्य मे लगाया गया है। इस अभियान की सफलता के लिए 235 सुपरवाइजर की ड्यूटी लगाई गई है। 38 ट्रांजिट टीमो का गठन किया गया है । सभी बूथों पर दवा समय पर भिजवाने हेतु 101 वाहनों को लगाया गया है।
     
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर सी पनिका ने भी अभिभावकों से अपील की है कि वह अपने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के प्रथम दिवस ही दिनांक 19 जनवरी को निकटतम पल्स पोलियो बूथ में आकर दो बूंद जिंदगी की अवश्य पिलवाएं और टीकाकरण दल के अगले दिन दवा पिलाने पर आने का इंतजार न करें।

Post a Comment

0 Comments