ये अंगूर की कीमत सुनकर यकीन करना है मुश्किल | Ye Angur Ki Kimat Sunkar Yakeen Krna Hai Mushkil

ये अंगूर की कीमत सुनकर यकीन करना है मुश्किल

ये अंगूर की कीमत सुनकर यकीन करना है मुश्किल

क्या आपने कभी लाल अंगूर खाये हैं? अब आप कहेंगे कि लाल अंगूर होते कहां हैं जो खायेंगे। अंगूर तो हरा होता है या काला, लेकिन हम आपको बता दें कि लाल अंगूर भी होते हैं। हालांकि यह भारत में आसानी से नहीं मिलते। इसके एक गुच्छे की कीमत आपको हैरान कर देगी।

जापान में लोग 7.5 लाख रुपये में अंगूर का एक छोटा सा गुच्छा खरीद रहे हैं। इस अंगूर की किस्म का नाम रूबी रोमन है। इस खास प्रजाति के एक अंगूर का वजन करीब 20 ग्राम होता है। एक गुच्छे में करीब 24 अंगूर होते हैं। ऊंची कीमत की वजह से यह लाल अंगूर खासतौर पर अमीरों के फल के तौर पर जाना जाता है। 12 साल पहले अंगूर की इस खास प्रजाति को इशिकावा प्रांत की सरकार ने विकसित किया था।

यह अंगूर खाने में काफी मीठा लगता है। जापान में लाल अंगूर लग्जरी फलों की श्रेणी में आता है। इसे यहां शुभ अवसरों पर गिफ्ट के तौर पर दिया जाता है। दरअसल, रूबी रोमन जापान में आसानी से मिलता नहीं है। इसीलिए यह इतना महंगा है।

कनाजावा के थोक बाजार में मंगलवार को इस अंगूर की रिकार्ड बोली लगाई गई। नीलामी में अंगूर के एक गुच्छे को ह्याकुराकुसो नाम की एक कंपनी ने 11 हजार डॉलर यानी करीब 7.52 लाख रुपये में खरीदा। यह कंपनी जापान में होटल के कारोबार से जुड़ी है। इशिकावा सहकारी समिति का कहना है कि वह सितंबर तक रूबी रोमन किस्म के करीब 26 हजार गुच्छे निर्यात करेगी।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News

सरपंचों के आन्दोलन के बीच मंत्री प्रहलाद पटेल की बड़ी घोषणा, हर पंचायत में होगा सामुदायिक और पंचायत भवन bhawan Aajtak24 News