मतदाता एक सप्ताह में करवा ले वोटर लिस्ट में नाम जोड़ना और सुधार कार्य - कलेक्टर collector Aajtak24 News


मतदाता एक सप्ताह में करवा ले वोटर लिस्ट में नाम जोड़ना और सुधार कार्य - कलेक्टर collector Aajtak24 News 

सारंगढ़ बिलाईगढ़ - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री धर्मेश कुमार साहू ने जिले के छूटे मतदाताओं और अन्य मतदाताओं से अपील किया है कि वे आगामी एक सप्ताह में अपना वोटर आईडी बना ले और यदि वोटर आईडी में कोई गलती है तो उसका सुधार करा ले। इस कार्य के लिए वोटर हेल्पलाइन एप और अपने नजदीकी बीएलओ या तहसील कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। यह कार्य एक सप्ताह के बाद कर पाना मुश्किल है क्योंकि ससंदीय क्षेत्र रायगढ़ (अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिये) एवं जांजगीर चांपा (अनुसूचित जाति वर्ग के लिए) से संबंधित अधिसूचना का प्रकाशन  12 अप्रैल 2024 (शुक्रवार) को होगा। इसी प्रकार अब भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार 85 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वाले वृद्धजन, 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता रखने वाले दिव्यांगजन एवं कोविड-19 के संदिग्ध अथवा मतदाता भी निर्धारित प्रारूप 12घ के माध्यम से निर्वाचन की अधिसूचना दिनांक के 5 दिवस के अंदर संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। जिससे वह डाक मतपत्र के माध्यम से उनके निवास गृह पर ही वोटिंग कर सकेंगे। उपरोक्त श्रेणी के अतिरिक्त सेवा मतदाताओं को इटीपीबी भेजा जाएगा जिस पर वे अपना मत रिकॉर्ड कर इसे डाक के माध्यम से प्रेषित करेंगे। निर्वाचन ड्यूटी में तैनात अधिकारी, कर्मचारी मतदाताओं को भी डाक मतपत्र के माध्यम से सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा विहित सुविधा केन्द्र में मतदान की पात्रता रहेगी। 

जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति

जिला स्तर पर मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति राजनैतिक विज्ञापनों का प्रमाणन करेगी। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सभी माध्यम जैसे टीवी चैनल, केबल टीवी चैनल, रेडियो (निजी एफएम रेडियो सहित), ई-समाचार पत्र, बल्क एस.एम.एम.,वॉइस मैसेज, सार्वजनिक स्थलों पर दृश्य-श्रव्य माध्यम, सोशल मीडिया, वेब पेज पर राजनीतिक विज्ञापन प्रसारण से पूर्व उपरोक्त कमेटी में क्रमशः राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थी अनुमति लेंगे। 

सी-विजिल

भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के आधुनिक सॉफ्टवेयर और तकनीक के बारे में बताया कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में नागरिकों के सहभागिता बढ़ाने एवं शिकायतें के त्वरित निराकरण के लिए आयोग द्वारा निर्मित सी-विजिल एप्लीकेशन को और भी सशक्त बनाया गया है। अब आम नागरिक आचार संहिता उल्लंघन के मामलों की शिकायत लाइव फोटोग्राफ एवं वीडियों के साथ-साथ ऑडियो क्लिप के माध्यम से भी कर सकेंगे। यदि कोई नागरिक जिले में आचार संहिता उल्लंघन की कोई घटना देखता है, तो सी-विजिल एप्लीकेशन का उपयोग करते हुए घटनास्थल की एक फोटो या 2 मिनट की वीडियो या ऑडियो क्लिपिंग बनाकर एप्लीकेशन के माध्यम से शिकायत कर सकता है। 

सुविधा एप

सुविधा एप्लीकेशन (सुविधा डॉट ईसीआई डॉट जीओव्ही डॉट इन) के माध्यम से अभ्यर्थी अपना नामांकन फॉर्म एवं शपथ पत्र ऑनलाईन भी प्रस्तुत कर सकते हैं। ऑनलाईन आवेदन करने के बाद अभ्यर्थी को एक स्लॉट का चयन कर निर्धारित तिथि एवं समय पर भौतिक सत्यापन एवं नियत शुल्क भुगतान हेतु रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष उपस्थित होना पड़ेगा। इस एप्लीकेशन का उपयोग कर रैली, सभा आदि की अनुमति के लिए भी ऑनलाईन आवेदन किया जा सकता है।

वोटर हेल्पलाईन

वोटर हेल्पलाईन और वोटर सर्विस पोर्टल, मोबाईल ऐप की सहायता से कोई भी नागरिक, मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, पंजीकरण, संशोधन अथवा विलोपन के लिए फॉर्म जमा करने, मतदान केन्द्र एवं बीएलओ के बारे में जानकारी प्राप्त करने, मतगणना के परिणाम जानने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने का कार्य आसानी से कर सकते हैं। वोटर सर्विस पोर्टल (वोटर्स डॉट ईसीआई डॉट जीओव्ही डॉट इन) में भी नागरिक अपना नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने, विलोपन अथवा संशोधन हेतु आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ-साथ मतदाता अपने आवेदन की अद्यतन स्थिति जान सकते हैं एवं ई-एपिक भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस पोर्टल में मतदाता सर्च सुविधा, मतदाता सूची का लिंग एवं निर्वाचन संबंधित सभी अधिकारियों की सूची भी प्राप्त की जा सकती है। 

एनजीआरएस पोर्टल

एनजीआरएस इस पोर्टल का उपयोग मतदाता द्वारा मतदाता परिचय पत्र प्राप्त न होना, आवेदन फार्म का निराकरण न होना या आदर्श आचरण संहिता उल्लंघन संबंधी शिकायतों को दर्ज करने के लिये किया जा सकता है। 

सक्षम एप्प

सक्षम एप्प से दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए आयोग द्वारा यह एप विकसित किया गया है। इस एप के माध्यम से दिव्यांगजन निर्वाचक नामावली में अपनी दिव्यांगता दर्ज कराने हेतु आवेदन कर सकेंगे। साथ ही मतदान दिवस में व्हीलचेयर हेतु आवेदन कर सकेंगे। 

केवायसी एप

केवायसी एप के माध्यम से निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों के बारे में जानकारियां प्राप्त हो सकेगी। यदि अभ्यर्थी का कोई अपराधिक पूर्ववृत्त है, तो इसकी जानकारी भी इस एप में उपलब्ध होगी। ईएसएमएस एप्लीकेशन के माध्यम से जिले के स्थैतिक एवं उड़नदस्ता दल सभी प्रकार की जब्ती की कार्यवाही कर सकेंगे। मतदाता सूची में अपना नाम सर्च करने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट सीईओछत्तीसगढ़ डॉट एनआईसी डॉट इन और इलेक्ट्रॉलसर्च डॉट ईसीआई डॉट जीओव्ही डॉट इन में जाकर अपनी डिटेल देख सकते है। विधानसभा की मतदान केन्द्रवार मतदाता सूची भी इसी लिंक में डाउनलोड की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि दिनांक 19 अप्रैल 2024 (शुक्रवार), नामांकन पत्रों की संवीक्षा दिनांक 20 अप्रैल 2024 (शनिवार), नाम वापसी की अंतिम तिथि दिनांक 22 अप्रैल 2024 (सोमवार), मतदान की तिथि दिनांक 07 मई 2024 (मंगलवार), मतगणना की तिथि दिनांक 04 जून 2024 (मंगलवार) है। 

Post a Comment

0 Comments